चक्रवाती तूफान तितली के चपेट में ओडिशा
चक्रवाती तूफान तितली के चपेट में ओडिशा
11, Oct 2018,02:10 PM
TV100,

ओडिशा के कई इलाके चक्रवाती तूफान तितली के चपेट में हैं। ओडिशा और आंध्र तट पर रेड अलर्ट जारी है। चक्रवाती तूफान तितली गुरुवार को ओडिशा के गोपालपुर तट से टकराया, जिसकी रफ्तार काफी तेज थी। अब तक तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। तूफान की रफ्तार 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ रही है और उसके कारण भारी बारिश और तबाही आने की आशंका है।

ओडिशा के समुद्र तटीय इलाक़ों मसलन गोपालपुर के तट से तितली के टकराने से मौसम काफी भयावह हो गया है और इसकी वजह से इस पूरे क्षेत्र में भारी बारिश जारी है। तितली के ख़तरे के मद्देनज़र ओडिशा और आंध्रप्रदेश सरकार ख़ास एहतियात बरत रही है। खतरे की आशंका को देखते हुए ओडिशा के अलावा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय जिलों में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। गुरुवार की सुबह जब ओडिशा के गोपालपुर तट से तितली टकराया, तो उसकी रफ्तार 145-150 किमी/घंटे थी।  वहीं, बुधवार को हवा की रफ्तार 110-120 से बढ़कर 130-140 तक देखी गई। माना जा रहा है कि शुक्रवार तक तूफान अवदा में बदल जाएग. गुरुवार सुबह तितली तूफान गोपालपुर और कलिंगपतनम के बीच रहेगा। इसके बाद दक्षिणी पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ेगा।  हैरान करने वाली बात है कि बीते दो महीने में यह दूसरा ख़तरनाक तूफान है। तूफान की वजह से अगले दो दिनों भारी बारिश की आशंका है। 

ओडिशा में 'तितली' तूफान पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार और प्रशासन अलर्ट पर हैं। हर किसी के लिए यह आगे आने का समय है। मुझे उम्मीद है कि सबके सहयोग के साथ इस संकट से निपट लिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें :

राफेल पर राहुल: अंबानी के चौकीदार हैं मोदी

खबरें