मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला करतारपुर कॉरिडोर पर दी मंजूरी - PAK ने भी अपनी रजामंदी दिखाई
मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला करतारपुर कॉरिडोर पर दी मंजूरी - PAK ने भी अपनी रजामंदी दिखाई
22, Nov 2018,04:11 PM
tv100,

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के श्री करतारपुर साहिब मार्ग खुलवाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखे जाने के बाद सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है.  मंत्रिमंडल करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण और विकास को मंजूरी दे दी है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर कोरिडोर के विकास के प्रस्ताव के लिए मंजूरी दी है. 

इसके अलावा पाकिस्तान सरकार से अपील की जाएगी वह अपने क्षेत्र के हिस्से में इसके लिए सुविधाएं बढ़ाएं. सरकार ने इसके अलावा ये भी फैसला किया है कि पंजाब के कपूरथला जिले में आने वाले सुल्तानपुर लोधी शहर को स्मार्ट सिटी के तौर पर डेवलप किया जाएगा. बता दें कि इस शहर को 'पिंड बाबे नानक दा' के नाम से जाना जाता है.

वहीं रेल मंत्रालय भी गुरु नानक देव से जुड़े स्थानों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा. भारत सरकार द्वारा यूनेस्को से अपील की जाएगी कि गुरु नानक के विचारों को सभी भाषाओं में प्रकाशित किया जाए.

पाकिस्तान ने किया स्वागत, जल्द शुरू होगा काम
बता दें कि पाकिस्तान भी इस महीने के अंत से ही कॉरिडोर बनाना शुरू कर देगा. इमरान खान खुद इसकी शुरुआत करेंगे. हालांकि, इसकी तारीख तय नहीं हुई है. कॉरिडोर 2019 तक पूरा हो सकता है. पाकिस्तान सरकार की ओर से भारत सरकार के फैसले का स्वागत किया गया है.

ये भी पढ़ें :

जन्मदिन विशेष पर पढ़िए मुलायम सिंह यादव की जिंदगी से जुड़े 10 बड़े राज, प्रेम-पॉलिटिक्स की कहानी

खबरें