53 शहरों में आधार केंद्र स्थापित करेगी UIDAI
53 शहरों में आधार केंद्र स्थापित करेगी UIDAI
10, Oct 2018,04:10 PM
,

सुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल और बैंक अकाउंट समेत कई सेवाओं की खातिर आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दी है। लेकिन अभी भी कई सेवाओं के लिए आपके पास आधार होना जरूरी है।

इस खातिर आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई 53 शहरों में आधार केंद्र स्थापित करेगी। इस परियोजना पर 300 से 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। ये केंद्र यूआईडीएआई के अपने होंगे। इन नये केंद्रों के बन जाने के बाद बैंक और पोस्ट ऑफिस समेत अन्य जगहों पर चल रहे 30 हजार केंद्र भी चालू रहेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यूआईडीएआई पासपोर्ट सेवा केंद्र की तर्ज पर ही आधार सेवा केंद्र खोलेगी। यहां भी लोग मौजूदा केंद्रों की तरह ही आधार एनरोलमेंट और अपडेट का काम निपटा सकेंगे।

पीटीआई ने यूआईडीएआई के एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि इन सेंटर के जरिये आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई आम लोगों को कई सुविधाएं मुहैया कराएगी।

इन केंद्रों के जरिये उनकी दिक्कतों को कम करने की कोशिश है। हर केंद्र में 8 से 16 स्टेशन होंगे। जहां पर आधार से जुड़ी शिकायतें ली जाएंगी और समाधान किया जाएगा।

बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता को लेकर फैसला सुनाया था। कोर्ट ने स्कूल में, सिमकार्ड जैसी कई चीजों के लिए आधार की अनिवार्यता खत्म कर दी है। जबकि कई चीजों के लिए आज भी यह जरूरी है।

ये भी पढ़ें :

खबरें