भारत की न्यूजीलैंड पर जीत में कप्तान हरमप्रीत कौर का रिकॉर्ड शतक
भारत की न्यूजीलैंड पर जीत में कप्तान हरमप्रीत कौर का रिकॉर्ड शतक
10, Nov 2018,12:11 PM
tv100,

विंडीज में शुक्रवार से शुरू हुए छठे महिला टी-20 विश्व कप में भारत ने टूर्नामेंट के उदघाटक और ग्रुप बी के अपने पहले मुकाबले में कप्तान हरमनप्रीत कौर (103 रन, 51 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का ) के आतिशी शतक और रॉड्रिगुएस (59 रन, 45 गेंद, 7 चौके) की एक उम्दा पारी की बदौलत न्यूजीलैंड को 34 रन से हरा दिया. इस प्रदर्शन की बदौलत भारत ने कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 194 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 20 ओवरों में 9 विकेट पर 160 रन ही बना सकी. उसकी तरफ से ओपनर सूजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए.


 भारत के लिए पूनम यादव और करियर का पहला टी-20 मुकाबला खेलने वाली दयालन हेमलता ने तीन-तीन विकेट लिए, तो वहीं लेफ्ट आर्म स्पिनर राधा यादव ने दो विकेट चटकाए. हरमनप्रीत को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. 


इससे पहले भारत ने कप्तान हरमप्रीत (103) के आतिशी शतक और जेमिमाह रॉड्रिगुएस (59) के अर्धशतक से न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 196 का टारगेट रखा है. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 134 रन की साझेदारी से भारत ने कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 194 रन का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया. इस पारी के साथ ही हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.


हरमनप्रीत का हल्लाबोल
भारत के तीन विकेट गिरने के बाद कप्तान हरमनप्रीत मैदान पर उतरीं. और शुरुआत में उन्होंने बहुत ही संभलकर बल्लेबाजी की. एक समय उनका स्कोर 12 गेंदों पर 5 रन था. लेकिन जेस वैटकिन के फेंके 10वें ओवर में हरमनप्रीत ने दो छक्के जड़कर जल्द ही अपने इरादे साफ कर दिए. और इसके बाद दो भारतीय कप्तान ने कीवी गेंदबाजों को जमकर कूटा|


 इसके बाद उन्होंने पारी के आखिरी ओवर में सिर्फ 49गेंदों पर टी-20 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक ठोक दिया. इसी के साथ ही हरमनप्रीत यह कारनामा करने वालीं भारत की पहली बल्लेबाज बन गईं. 

ये भी पढ़ें :

बड़ी राहत! अगले 15 दिन तक सस्ता मिल सकता है पेट्रोल-डीजल, ये है बड़ी वजह

खबरें