कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस-जेडीएस को मिला दिवाली का तोहफा 282 से घटकर 272 रह गई बीजेपी
कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस-जेडीएस को मिला दिवाली का तोहफा 282 से घटकर 272 रह गई बीजेपी
06, Nov 2018,02:11 PM
tv100,

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे आ चुके हैं। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने 5 में से 4 सीटें जीत ली हैं। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बेल्लारी, मंड्या, रामनगर और जमखंडी सीट पर जीत दर्ज की है। जबकि भाजपा ने शिवमोगा लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है। कांग्रेस के वीएस उग्रप्पा ने बेल्लारी लोकसभा सीट पर 243161 वोटों से जीत दर्ज की है।


बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या लोकसभा सीट पर नतीजे आए हैं. इनमें से बेल्लारी, शिमोगा सीट बीजेपी के कब्जे में थी. जबकि मांड्या सीट जेडीएस के पास थी. मंगलवार को आए उपचुनाव नतीजे में बीएस येदियुरप्पा बेटे बीवाई राघवेंद्र येदियुरप्पा शिमोगा सीट से जीत हासिल कर सके हैं.


इस जीत पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमरस्वामी ने कहा है कि यह चुनाव पहला कदम था। यहां 28 लोकसभा सीट हैं, हम उन सबको जीतने के लिए कांग्रेस के साथ काम करेंगे। यही हमारा लक्ष्य है। यह हमारा गमंड नहीं है कि हमने आज जीत दर्ज की है बल्कि यह तो हमारे लोगों का आत्मविश्वास है। यह जीत हमें अभिमानी नहीं बना रही है।


वहीं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी कम से कम 20 सीटें जीतेगी। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने उपचुनाव में पार्टी को मिली जीत पर कहा कि जहां तक दक्षिण भारत का सवाल है, यहां आप राम मंदिर और बाकी चीजों को मुद्दा नहीं बना सकते। लोग देखते हैं कि उन्हें क्या मिला है? वे सामाजिक, आर्थिक क्षेत्रों में मिले फायदों को देखते हैं। ये पूछे जाने पर कि  क्या इन उपचुनावों का 2019 पर असर होगा तो उन्होंने कहा कि बिल्कुल, लोकतंत्र में कोई भी चुनाव और उनके नतीजे असर डालते हैं। चिनावों पर 4 नवंबर को मतदान डाले गए थे।


रिपोर्ट्स के मुताबिक पांच सीटों पर हो रहे उपचुनाव में औसतन 67 फीसद मतदान हुआ। बेल्लारी, शिवमोगा और मांड्या की लोकसभा सीटों पर क्रमशः 63.85 फीसदी, 61.05 फीसदी और 53.93 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। वहीं जमखंडी और रामनगर की विधानसभा सीटों पर क्रमशः 73.71 फीसदी और 81.58 फीसदी मतदान दर्ज हुआ।

ये भी पढ़ें :

अयोध्या में शुरू हुआ दिवाली महोत्सव, राम मंदिर को लेकर CM कर सकते हैं बड़ा ऐलान

खबरें