पाकिस्तान के फैसले के बाद दिल्ली परिवहन निगम ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा रद्द की
पाकिस्तान के फैसले के बाद दिल्ली परिवहन निगम ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा रद्द की
12, Aug 2019,05:08 PM
TV100,

दिल्ली परिवहन निगम ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा सोमवार को रद्द कर दी। इससे पहले पाकिस्तान ने भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने के बाद इस बस सेवा को बंद करने का फैसला किया था। पाकिस्तान के एक वरिष्ठ मंत्री ने शनिवार को इस मैत्री बस सेवा को सोमवार से निलंबित करने का एलान किया था।

निगम के अधिकारी ने बताया कि डीटीसी की एक बस सोमवार को सुबह छह बजे लाहौर के लिए रवाना होने वाली थी लेकिन पाकिस्तान के बस सेवा निलंबित करने के निर्णय के कारण वह बस रवाना नहीं हुई। डीटीसी के एक बयान में कहा गया है कि दिल्ली-लाहौर बस सेवा निलंबित करने के पाकिस्तान के फैसले के बाद डीटीसी 12 अगस्त से दिल्ली से लाहौर के लिए बस भेजने में समर्थ नहीं है। 

पाकिस्तान के पर्यटन विभाग ने शनिवार को टेलीफोन करके डीटीसी को सोमवार से बस सेवा निलंबित करने की सूचना दी थी। लाहौर के लिए आखिरी बस शनिवार सुबह को दिल्ली से रवाना हुई थी जिसमें दो यात्री थे। वापसी में उसी दिन वह बस 19 यात्रियों को लेकर शाम को दिल्ली पहुंची थी। रविवार को बस नहीं चली थी।

पाकिस्तान इस समय आगबबूला है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा छिन गया है। यह दिगर बात है कि पाकिस्तान ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगित बलूचिस्तान को विशेष राज्य का दर्जा देने के बजाए वहां के स्थानीय लोगों का शोषण किया, वहां पंजाबियों को ले जाकर बसाया। जम्मू-कश्मीर राज्य को धारा 370 के तहत मिले स्पेशल स्टेटस को हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान भड़का हुआ है। पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंध डाउनग्रेड करने का फैसला लिया है।

भारतीय उच्चायुक्त को इस्लामाबाद से भारत भेजने और पाकिस्तानी उच्चायुक्त को दिल्ली से वापस बुलाने का फैसला पाकिस्तान सरकार ने लिया है, साथ ही समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को भी बंद करने का फैसला लिया है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण भारत के साथ होने वाले दिपक्षीय व्यापारिक को पूरी तरह बंद करने का पाकिस्तानी फैसला है।

ये भी पढ़ें :

खबरें