भारतीय जनता पार्टी ने स्वतंत्र देव सिंह को बनाया उत्तर प्रदेश बीजेपी का अध्यक्ष
भारतीय जनता पार्टी ने स्वतंत्र देव सिंह को बनाया उत्तर प्रदेश बीजेपी का अध्यक्ष
16, Jul 2019,05:07 PM
TV100,

भारतीय जनता पार्टी ने स्वतंत्र देव सिंह को  उत्तर प्रदेश बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया है. स्वतंत्र देव सिंह, इस वक्त उत्तर प्रदेश सरकार में परिवहन मंत्री हैं. भाजपा ने महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष भी बदल दिया है. पार्टी ने अब चंद्रकांत पाटिल को महाराष्ट्र बीजेपी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बता दें कि केंद्र सरकार में मंत्री बनने के बाद मौजूदा महेंद्र नाथ पांडेय ने प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. बीजेपी की 'एक व्यक्ति-एक पद' की नीति के तहत केंद्रीय मंत्री बनने के बाद महेंद्र नाथ पांडे एक साथ यूपी बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नहीं रह सकते थे, इसलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक बयान जारी कर कहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. ये नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू है.


स्वतंत्र देव सिंह के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है. लोकसभा चुनाव के दौरान स्वतंत्र देव सिंह मध्य प्रदेश के इंचार्ज थे. उनकी देखरेख में बीजेपी ने मध्य प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन किया और बीजेपी ने 29 में से 28 सीटें जीती. स्वतंत्र देव सिंह उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं. सितंबर 2017 में  वे विधान परिषद के निर्वाचित हुए थे. स्वतंत्र देव सिंह यूपी बीजेपी के बैकवर्ड चेहरा हैं. वे ओबीसी समुदाय से आते हैं.

महाराष्ट्र में अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे रावसाहेब पाटिल ने केंद्र सरकार में मंत्रालय मिलने के चलते इस्तीफा दे दिया था। अब यह जिम्मेदारी चंद्रकांत पाटिल को दी गई है। बता दें कि महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। 

इस साल हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद उत्तर प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय और महाराष्ट्र के पार्टी अध्यक्ष रावसाहेब पाटिल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। भाजपा की एक व्यक्ति एक पद नीति के तहत दोनों प्रदेश अध्यक्ष के पद पर  बने नहीं रह सकते थे।

ये भी पढ़ें :

कर्नाटक: बागी विधायकों पर सुप्रीम कोर्ट कल सुबह साढ़े 10 बजे सुनाएगा फैसला

खबरें