अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी ने इस्लाम के नाम पर आतंकियों को उकसाया
अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी ने इस्लाम के नाम पर आतंकियों को उकसाया
10, Jul 2019,03:07 PM
TV100,

आतंकी संगठन अलकायदा के प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी ने कश्मीर को लेकर भारत को गीदड़ भभकी दी है। जवाहिरी ने डोन्ट फॉरगेट कश्मीर नाम से एक संदेश जारी कर घाटी के आतंकियों का गुणगान किया है।

अलकायदा की मीडिया विंग अस-साहाब ने जवाहिरी का जो संदेश जारी किया है उसमें आतंकी जाकिर मूसा की भी फोटो भी लगाई गई है। जो कश्मीर में अलकायदा की भारतीय शाखा अंसार गजावत उल हिंद का संस्थापक था। जवाहिरी ने अपने संदेश में भारत में सुरक्षाबलों पर हमले के लिए नई भर्ती करने की योजना का भी खुलासा किया।

जवाहिरी ने अपने संदेश में पाकिस्तान की सेना और सरकार पर भी हमला बोला है। उसने पाक सेना और सरकार को अमेरिका की कठपुतली बताया है। 

पेशे से आंखों का डॉक्टर, मिस्र के 'इस्लामिक जिहाद' नाम के चरमपंथी संगठन के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला अयमान अल-जवाहिरी को अलकायदा में ओसामा बिन लादेन का दाहिना हाथ कहा जाता था। जो ओसामा की मौत के बाद अलकायदा की कमान भी संभाल रहा है।    

कुछ विशेषज्ञों का मानना हैं कि 11 सितम्बर 2001 को न्यूयॉर्क में हुए हमलों के पीछे अल जवाहिरी का ही दिमाग काम कर रहा था। अमेरिका ने वर्ष 2001 में जिन 22 सर्वाधिक वांछित चरमपंथियों की सूची जारी की थी उनमें ओसामा बिन लादेन के बाद जवाहिरी दूसरे नंबर पर था।

जवाहिरी को आखिरी बार अक्टूबर 2001 में अफगानिस्तान के खोस्त शहर में देखा गया था। अफगानिस्तान से तालिबान की सत्ता खत्म होने के बाद से वह भूमिगत है।

ये भी पढ़ें :

न्यूजीलैंड के सामने भारतीय बल्लेबाज लड़खड़ाए, गंवाए 4 विकेट

खबरें