भारत की निगाह बड़ी जीत पर, अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला
भारत की निगाह बड़ी जीत पर, अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला
22, Jun 2019,12:06 PM
Edited By- Divya Tandon,

अफगानिस्तान की टीम लगातार पांच हार के साथ विश्व कप में सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं। ऐसे में खिताब की प्रबल दावेदार भारतीय टीम के खिलाफ शनिवार को उसके लिए एक और बड़ा इम्तिहान सामने होगा। भारतीय टीम अपना नेट रन रेट बेहतर करने के लिए बड़ी जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। 

मैच एकतरफा होने की संभावना लग रही है जिसमें भारतीय बल्लेबाज मौका मिलने पर कुछ नए रिकॉर्ड स्थापित कर सकते हैं। इस मैच में बड़ी जीत से भारत की सेमीफाइनल की राह अधिक आसान हो जाएगी। भारत ऐसी टीम रही जिसे शुरू में ही कड़े मुकाबलों का सामना करना पड़ा तथा दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान पर जीत के बाद अब विराट कोहली की टीम अजेय नजर आ रही है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और ऑलराउंडर विजय शंकर के चोटिल होने केबावजूद भारत ने दबदबा बनाए रखा। 

रोहित शर्मा अपनी शानदार फॉर्म में हैं और अगर भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका मिलता है तो वह एक और दोहरा शतक जमाने की कोशिश करेंगे। अफगानिस्तान का आक्रमण अभी कमजोर नजर आ रहा है और उनके मुख्य गेंदबाज राशिद खान फॉर्म में नहीं हैं। कप्तान कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ आसानी से अर्द्धशतक जमाए हैं। 

शंकर की चोट टीम के लिए चिंता का विषय हो सकती है लेकिन युवा ऋ षभ पंत के आने से टीम को नया आयाम मिला है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। 

अगर शंकर समय पर फिट नहीं होते हैं तो फिर पंत या दिनेश कार्तिक में से किसी एक को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। हार्दिक पंड्या ने बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे जाने का फायदा उठाया है जबकि अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी विकेट के आगे और विकेट के पीछे हमेशा की तरह अव्वल साबित हुए हैं। इस मैच में कोहली को केदार जाधव को ऊपरी क्रम में भेजने का मौका मिल सकता है क्योंकि वही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें अब तक तीन मैचों में खास बल्लेबाजी का अवसर नहीं मिला है। जाधव ने अब तक केवल आठ गेंदों का सामना किया है। 

ये भी पढ़ें :

अतुल राय ने किया समर्पण,14 दिन की न्यायिक हिरासत

खबरें