मोदी के बगल में राजनाथ, सुषमा की जगह शाह, किसको मिली किसकी कुर्सी
मोदी के बगल में राजनाथ, सुषमा की जगह शाह, किसको मिली किसकी कुर्सी
17, Jun 2019,04:06 PM
TV100,

सोमवार को सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने सदस्यता की शपथ ली। शपथ लेने के लिए जैसे ही प्रधानमंत्री का नाम पुकारा गया सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया। जबकि भाजपा के कई सदस्यों ने 'मोदी...मोदी' और 'भारत माता की जय" के नारे लगाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने सदन के नेता होने के कारण सबसे पहले शपथ ली। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी शपथ ली। इससे पहले कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने पीठासीन अध्यक्षों के पैनल की घोषणा की जिनमें के सुरेश, ब्रजभूषण शरण सिंह एवं बी महताब शामिल हैं।

इस दौरान हर किसी की नजर इस बात पर थी कि कौन किस सीट पर बैठेगा। लोगों में इस बात को जानने को लेकर भी उत्सुकता थी कि 'सरकार में नंबर दो पर कौन होगा'। पहली सीट पर सदन के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी बैठे थे। उनके बाद राजनाथ सिंह और फिर अमित शाह का स्थान है। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में भाजपा के उपनेता हैं। प्रधानमंत्री मोदी सदन के नेता हैं। इसी से पता चलता है कि राजनाथ सिंह सदन में नंबर दो पर हैं। जिस वजह से वह प्रधानमंत्री मोदी के बगल में बैठेंगे। इससे पिछले सदन में भी वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही बैठे थे। बता दें जब राजनाथ सिंह को गृह मंत्री की बजाय रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, तो इस बात की राजनीतिक चर्चा हुई कि उनका कद नंबर दो से हटाकर तीन कर दिया गया है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सत्तापक्ष की पहली लाइन में राजनाथ सिंह के बगल में बैठे। पहले इस सीट पर तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बैठती थीं। वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की सीट पर थावरचंद गहलोत बैठेंगे।

इनके अलावा पहली लाइन में नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा, रविशंकर प्रसाद, नरेंद्र सिंह तोमर और हरसिमरत कौर दिखीं। फिर रामविलास पासवान भी दिखे, हालांकि वह इस बार लोकसभा सांसद नहीं हैं। वह मंत्री होने के नाते सदन में बैठेंगे।      

ये भी पढ़ें :

लोकसभा में भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा की शपथ पर मचा विवाद

खबरें