मोदी सरकार 2.0: नीति आयोग की पहली बैठक आज
मोदी सरकार 2.0: नीति आयोग की पहली बैठक आज
15, Jun 2019,10:06 AM
TV100,

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आज नीति आयोग की पहली बैठक बुलाई गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और उप-राज्यपाल शामिल होंगे। लोकसभा चुनाव के दौरान से ही भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के संबंधों में खटास जारी है। इसी कारण पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैठक में शामिल नहीं होंगी। इसे लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री को सात जून को पत्र भी लिखा था। इसके अलावा तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी बैठक में हिस्सा लेने से मना किया है।

पत्र में ममता ने कहा था कि नीति आयोग के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं और राज्य की योजनाओं का समर्थन करने की शक्ति नहीं है। इस वजह से मेरे लिए बैठक में शामिल होने का कोई मतलब नहीं है। मोदी के पिछले कार्यकाल में भी ममता ऐसी बैठकों से दूर रहती थीं। वहीं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह राज्य को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग करेंगे। इसके लिए वह गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं। 

माना जा रहा है कि कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मोदी सरकार को अपने-अपने राज्यों की जरूरतों को लेकर घेरने की कोशिश करेंगे। इसकी रणनीति तैयार करने के लिए शुक्रवार शाम को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों को डिनर पर बुलाया था।

ये भी पढ़ें :

बंगाल में चरमराई स्वास्थ्य सेवाएं, हड़ताली डॉक्टरों ने बातचीत से किया इनकार

खबरें