अगर आपके पास आपका वोटर आईडी नहीं है तो बिना वोटर आईडी के भी डाल सकते हैं वोट,ऑनलाइन
अगर आपके पास आपका वोटर आईडी नहीं है तो बिना वोटर आईडी के भी डाल सकते हैं वोट,ऑनलाइन
18, Apr 2019,11:04 AM
tv100,

आज सुबह 7 बजे ही मतदान शुरू हो गए थे। दूसरे चरण में देश के 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान है। मतदान के लिए चुनाव आयोग द्वारा सभी मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर आईडी जारी किया गया है

लेकिन अगर आपके पास आपका वोटर आईडी नहीं है और आप वोट डालना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप बिना वोटर आईडी के इस तरह वोट डाल सकते हैं-

बिना वोटर आईडी के वोट डालने के लिए सबसे पहले आपको ये पता लगाना होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकेंगे।

अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल है, तो उस लिस्ट का प्रिंट लेकर आप दूसरे आईडी प्रूव को बूथ पर दिखाकर वोट डाल सकते हैं। 

वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले https://www.nvsp.in पर जाना होगा, जहां आपको 'Search Your Name in Electoral Roll' का एक विकल्प मिलेगा। यहां जाने के बाद आप अपनी डिटेल को दिए गए कॉलम में भरकर या फिर फोटोयुक्त मतदाता पहचानपत्र नंबर डालकर ये पता लगा सकते हैं कि आपका नाम सूचि में है या नहीं। बता दें कि ये नंबर आपके वोटर आईडी कार्ड पर मौजूद होता है।

किन अगर आपके पास ये नंबर नहीं है तो आपको NSVP https://www.nvsp.in/ पर जाना होगा, जहां सर्च और डिटेल कॉलम पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी डिटेल भरनी होगी।

 इसके बाद कैपचा कोड भरने का विकल्प आएगा। और फिर सर्च बटन के नीचे आपको ये पता लग जाएगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम शामिल है और आपने ऑनलाइन 'मतदाता सूचना पर्ची' का प्रिंट निकाल लिया है तो फिर आप इन 11 डॉक्युमेंट में से किसी भी एक के जरिए मतदान कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें :

विश्व कप 2019 के लिए आज पाकिस्तान के टीम का एलान

खबरें