करतारपुर कॉरिडोर: 16 अप्रैल को जीरो लाइन पर भारत-पाकिस्तान की बैठक
करतारपुर कॉरिडोर: 16 अप्रैल को जीरो लाइन पर भारत-पाकिस्तान की बैठक
11, Apr 2019,11:04 AM
tv100,

डेरा बाबा नानक की जीरो लाइन पर करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान की दूसरे दौर की वार्ता के लिए एक बैठक होने जा रही है। यह 16 अप्रैल को होगी। इसमें कॉरिडोर के निर्माण कार्यों के साथ-साथ श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकने के लिए जाने वाली संगत की इमिग्रेशन व सीमा शुल्क औपचारिकताओं पर बातचीत होने की संभावना है। 19 मार्च को दोनों देशों के तकनीकी विशेषज्ञों के बीच पहले दौर की बात के दौरान सड़क सर्वेक्षण व सीमांकन संबंधी तकनीकी स्तर के अधिकांश पहलुओं को अंतिम रूप दे दिया गया था।

करतारपुर कॉरिडोर में बनाई जाने वाली सड़क के फाइनल रोड लेवल (एफआरएल) पर 19 मार्च की बैठक में चर्चा हुई थी। दोनों देशों के अधिकारियों ने इस पर सहमति व्यक्त की थी। पिछली बैठक में एफआरएल के मुद्दे पर ही बातचीत की गई थी। 16 अप्रैल की बैठक में अलग-अलग विभागों से संबंधित अन्य तकनीकी मुद्दों पर चर्चा की जानी है। करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए इस बात की संभावना है की आगामी बैठक में सभी तकनीकी मुद्दों पर सहमति बन जाएगी।

लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, सीमा शुल्क विभाग, आव्रजन विभाग, सिंचाई विभाग, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) आदि विभागों के अधिकारी पाकिस्तान के अपने समकक्षों के साथ विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे। बैठक में यात्रियों की संख्या के बारे में भी बातचीत होगी। श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए एक दिन की यात्रा करने वालों की पुलिस वेरिफिकेशन, आव्रजन सहित यात्रा संबंधी औपचारिकताएं, कस्टम आदि पर भी पाक प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा की जाएगी।

डेरा बाबा नानक में निर्माणाधीन इंटरग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) के बारे में जानकारी देते हुए अटारी में कार्यरत लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रबंधक सुखदेव सिंह ने बताया कि आईसीपी के निर्माण के लिए जमीन को समतल करने का काम चल रहा है। जमीन के समतल होने के बाद यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। इस समय खेतों में गेहूं की फसल पक चुकी है। फसल की कटाई के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। 18 मार्च से ही 50 एकड़ भूमि को समतल करने का काम शुरू हो चुका है।

ये भी पढ़ें :

लोकसभा चुनाव में देखिए कहां-कहां दिग्गजों ने डाला वोट, 20 राज्यों में चल रही वोटिंग

खबरें