गूगल ने अपने एंड्रॉयड ओपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड क्यू का बीटा वर्जन किया जारी
गूगल ने अपने एंड्रॉयड ओपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड क्यू का बीटा वर्जन किया जारी
15, Mar 2019,09:03 AM
tv100,

गूगल ने अपने एंड्रॉयड ओपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन एंड्रॉयड क्यू (Android Q) का बीटा वर्जन जारी कर दिया है, हालांकि एंड्रॉयड क्यू फिलहाल गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन के लिए ही उपलब्ध है। गूगल ने एंड्रॉयड के इस नए वर्जन के फीचर्स की भी जानकारी दी है तो आइए जानते हैं इस 10 खास फीचर्स के बारे में।

  1. एंड्रॉयड Q के साथ आपको पहले के मुकाबले बेहतरीन प्राइवेसी मिलेगी। इसके लिए कंपनी ने काफी रिसर्च किया है ताकि यूजर्स की प्राइवेसी बरकरार रहे, क्योंकि एंड्रॉयड की प्राइवेसी को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं।
  2. एंड्रॉयड Q में यूजर्स के हाथ में अधिक कंट्रोल होगा। ऐसे में आप ही तय कर पाएंगे कि कोई ऐप आपकी लोकेशन या कैमरे का एक्सेस लेगा या नहीं। साथ ही ऐप को फोन के अन्य फीचर्स के एक्सेस देने का कंट्रोल भी यूजर्स के हाथ में होगा।
  3. साथ ही एंड्रॉयड Q के साथ आपको यह भी फायदा होगा कि आपके फोन की आईएमईआई नंबर, और रिजस्ट्रेशन कोई जान नहीं पाएगा।
  4. एंड्रॉयड Q में एक और कंट्रोल मिलेगा कि कोई भी ऐप अचानक से स्टार्ट नहीं हो पाएंगे। यह कंट्रोल बैकग्राउंड ऐप के लिए भी होगा।
  5. एंड्रॉयड Q में सर्चिंग के लिए आपको नए यूजरफेस मिलेगा। साथ ही नए अंदाज में आप एक से दूसरे ऐप में स्विच कर सकेंगे।
  6. फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड Q को अलग तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि फोल्डेबल फोन के यूजर्स को कोई परेशानी ना हो।
  7. एंड्रॉयड Q में एक ऐप से दूसरे ऐप में कंटेंट शेयर करने के लिए नया शॉर्टकट मिलेगा।
  8. एंड्रॉयड Q में कनेक्टिविटी को लेकर बदलाव किया गया है और इसके लिए नई एपीआई दी गई है।
  9. 9. गूगल ने एंड्रॉयड Q में एवीआई1 कोडेक के लिए ओपन सोर्स का सपोर्ट दिया है। इसका फायदा यह होगा कि आप अपने फोन में वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप पर हाई-क्वालिटी वीडियो देख सकेंगे।
  10. . कैमरे को लेकर भी गूगल ने एंड्रॉयड Q में कुछ बदलाव किए हैं। एंड्रॉयड Q के बारे में और अधिक जानकारी मई में होने वाले गूगल के डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में मिलेगी

 

ये भी पढ़ें :

कांग्रेस को दिया दलबदलुओं ने जोर का झटका

खबरें