दुनिया के सबसे खुशहाल देश, संयुक्त राष्ट्र ने जारी की लिस्ट
दुनिया के सबसे खुशहाल देश, संयुक्त राष्ट्र ने जारी की लिस्ट
04, Dec 2018,12:12 PM
tv100,

संयुक्त राष्ट्र ने पांच सबसे खुशहाल रहने वाले देशों की सूचि जारी की है।कुछ समय पहले आई एक वैश्विक रिपोर्ट में भारत को बेहद असंतुष्ट देशों में शुमार किया गया था।

फिनलैंड 
सबसे ज्यादा खुशहाल देश फिनलैंड है। यहां की पुलिस और इंटरनेट सुरक्षा को दुनिया में श्रेष्ठ माना जाता है। फिनलैंड में कानून का पालन सख्ती से होता है इसलिए वहां क्राइम की संख्या भी काफी कम है। यहां के नागरिक राजनीतिक, कानून और पुलिस व्यवस्था के भरोसा रहने वालों में नंबर एक की स्थिति पर हैं। 

नॉर्वे 
यहां का ब्रिगेन बंदरगाह विश्वभर में प्रसिद्ध है और हर साल हजारों लोग यहां पर्यटन के लिए आते हैं। यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में भी इसका नाम आता है। यह देश बफीर्ली पहाड़ियों और ग्लेशियरों से भरा हुआ है, जहां पर्यटकों की संख्या भी अधिक है। 

डेनमार्क
वैश्विक शांति सूचकांक के अनुसार डेनमार्क, आइसलैंड के बाद विश्व का सबसे शांत देश है। भ्रष्टाचार दृष्टिकोण सूचकांक के अनुसार यह विश्व के सबसे कम भ्रष्ट देशों की सूची में शामिल है। 

आइसलैंड
आइसलैंड में लगभग 10 लाख पर्यटक आते हैं जो यहां की हिमनदी, झरने और ज्वालामुखी देखने आते हैं। यहां के यूनिक वॉटरफॉल, वेल वॉचिंग भी पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। 

स्विट्जरलैंड
स्विट्जरलैंड की 60 प्रतिशत जगह आल्प्स पर्वतों से ढकी हुई है। इस देश में बहुत ही खूबसूरत पर्वत, गांव, सरोवर और चारागाह हैं। यहां की लाइफ स्टाइल दुनिया के सबसे बेहतरीन लाइफ स्टाइल में से एक है। यहां का खानपान मशहूर है। प्राकृतिक सौंदर्य के लिए यह देश दुनिया में अलग पहचान रखता है। 

ये भी पढ़ें :

इंस्पेक्टर की बहन बोलीं- मैंने भाई खोया है, मुख्यमंत्री गऊ...गऊ...कर रहे

खबरें