आप भी घर बैठे कमा सकते है पैसे, अपने घर को डाक घर बनाकर
आप भी घर बैठे कमा सकते है पैसे, अपने घर को डाक घर बनाकर
01, Dec 2018,03:12 PM
tv100,

डाक विभाग अपनी फ्रेंचाइजी स्कीम के तहत लोगों को घर में डाकघर खोलने की सहूलियत दे रहा है। इसके माध्यम से डाक विभाग की अधिकांश सेवाओं का लाभ दूसरों को दिया जा सकेगा, जो कि डाकघर के काउंटर के जरिए ग्राहकों को दिया जाता है। इस कदम से अब गाजियाबाद जनपद के लोग घर में डाकघर खोलकर रोजगार हासिल कर सकते हैं। 

डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोई भी दुकानदार और दूसरी तरह का कारोबार करने वाला व्यक्ति भी फ्रेंचाइजी लेकर व्यवसाय के साथ-साथ डाक विभाग का काम भी कर सकता है। 

इस फ्रेंचाइजी स्किम के तहत कोई भी व्यक्ति डाकखाना से दो किमी की दूरी पर घर में पोस्ट ऑफिस खोल सकेगा। कॉर्नर शॉप, किराने वाले, स्टेशनरी, रेडिमेड शॉप, मेडिकल स्टोर सहित अन्य व्यापारी इस फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं। टाउनशिप, स्पेशल इकोनॉमिक जोन, नए इंडस्ट्रियल सेंटर आदि भी इस फ्रेंचाइजी का काम ले सकते हैं।

लाइसेंस धारक को मिलेगा कमीशन

घर पर पोस्ट ऑफिस खोलने वाले को डाक विभाग की ओर से लोगो और बोर्ड दिया जाएगा। यहां डाक टिकट, रसीदी टिकट, लिफाफा की बिक्री, रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट करने की स्वीकृत रहेगी। इसके लिए इन्हें 10 से 15 प्रतिशत कमीशन मिलेगा। इसके लिए प्रवर डाक अधीक्षक की ओर से आवेदकों को लाइसेंस दिए जाएंगे। इसके तहत उन्हें ये फ्रेंचाइजी मिल सकेगी।

फॉर्म भरना होगा : फ्रेंचाइजी लेने के लिए फॉर्म भरकर डाक विभाग में जमा करना होगा। इसके बाद चुने गए लोगों के साथ डाक विभाग एक समझौता पत्र (एमओयू) के साथ हस्ताक्षर करेगा। फ्रेंचाइजी लेने के लिए उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। हाईस्कूल पास होना जरूरी है। इसके अलावा फ्रेंचाइजी लेने वाले के पास आय प्रमाण पत्र और आधार कार्ड जरूरी है। पुरुष और महिला कोई भी आवेदन कर सकता है। 

ये होंगी सुविधाएं 

फ्रेंचाइजी लेने वाला स्पीड पोस्ट, स्टांप और स्टेशनरी, रजिस्टर्ड पोस्ट, आर्टिकल्स मनीऑर्डर की बुकिंग, डाक टिकट, रसीदी टिकट, लिफाफा बिक्री जैसे सभी काम कर सकेंगे। इसके अलावा 100 रुपये से कम का मनी ऑर्डर बुक नहीं होगा। पोस्टल लाइफ इंशयोरेंस के लिए एजेंट की तर्ज पर पैसा मिलेगा। इंशयोरेंस के बाद प्रीमियम कलेक्शन करने पर पैसा अलग से दिया जाएगा। इस योजना का लाभ भी सीमित लोगों को ही मिल सकेगा। इसके चलते घर पर पोस्ट ऑफिस खोलने का लाइसेंस पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा।  

डाक सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक लोग उठा सकें इसके लिए फ्रेंचाइजी डाकघर खोला जा रहा है। डाक विभाग की इस योजना से जुड़कर लोग घर बैठे डाक सेवाओं के माध्यम से अच्छी आमदनी भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :

एक ऐसी चोरी जिस पर आप यकीन ही नहीं कर सकते, CCTV में कैद

खबरें