सबरीमाला के फैसले पर पुनर्विचार को सुप्रीम कोर्ट तैयार, जनवरी को अदालत में होगी सुनवाई
सबरीमाला के फैसले पर पुनर्विचार को सुप्रीम कोर्ट तैयार, जनवरी को अदालत में होगी सुनवाई
13, Nov 2018,05:11 PM
tv100,

बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर पर जारी विवाद को लेकर सुनवाई के दौरान कहा था कि कोर्ट के आदेश की समीक्षा की मांग करने वाली याचिकाओं पर फैसले के बाद ही नई याचिकाओं पर सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को यह स्पष्ट कर दिया कि सबरीमला मंदिर से जुड़ी नई याचिकाओं पर सुनवाई तभी होगी जब वह मंदिर में सभी वायु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने संबंधी उसके फैसले की समीक्षा चाहने वाली पुरानी याचिकाओं का निपटारा कर देगा।

सर्वोच्च न्यायालय सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश दिए जाने के अपने फैसले पर दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई के लिए मंगलवार को तैयार हो गया है।

 याचिकार्ताओं ने कोर्ट से अपने पूर्ववर्ती फैसले पर दोबारा से विचार करने का आग्रह किया था। बता दें कि कोर्ट ने लगभग दो महीने पहले सभी उम्र की महिलाओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए थे। इस फैसले का दक्षिण पंथी कार्यकर्ता लगातार विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने सदियो से चली आ रही परंपरा के खिलाफ आए कोर्ट के फैसले को मानने से इंकार कर दिया है।

याचिकार्ताओं का तर्क है कि आस्था को वैज्ञानिक ढंग द्वारा तय नहीं किया जा सकता है। उनका कहना है कि प्रजनन की उम्र वाली महिलाओं को इसलिए मंदिर में आने की इजाजत नहीं है क्योंकि भगवान अयप्पा ब्रह्मचारी थे। केरला के मंदिर मामलों के मंत्री कदाकमपल्ली सुरेंद्रन ने सोमवार को कहा था, 'सरकार खुले दिमाग की है। हम सबरीमाला के मामले पर बातचीत करने के लिए सभी पार्टियों को बुलाएंगे। पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद हम इसकी तारीख और समय का फैसला करेंगे।' 

ये भी पढ़ें :

राफेल मुद्दा : राहुल गाँधी नें कहा अपने घोटालों के कारनामों पर पर्दा डाल रही सरकार

खबरें