छठ में यात्रियों के लिए प्रशासन ने किया है खास इंतजाम, इस रूट के यात्रियों को मिलेगा लाभ
छठ में यात्रियों के लिए प्रशासन ने किया है खास इंतजाम, इस रूट के यात्रियों को मिलेगा लाभ
09, Nov 2018,12:11 PM
tv100,

पटनाः आस्था का महापर्व छठ पूजा की धूम दिखने लगी है. राजधानी दिल्ली में रहने वाले बिहार-झारखंड और यूपी के लोग महापर्व छठ पूजा के लिए घर जाने की तैयारी कर रहे हैं. वहीं, इसके लिए भारतीय रेल भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं. भारतीय रेल द्वारा प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अलग से व्यवस्था कर रही है.


पूर्वात्तर रेलवे दिवाली और छठ त्योहार के अवसर पर यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए कोलकाता से छपरा और आसनसोल के बीच एक 'पूजा स्पेशल ट्रेन' चलाने जा रहा है, जो पांच फेरों में चलेगी. ऐसे में भारतीय रेल के लिए काफी चुनौती होती है कि यात्रियों को सुरक्षित घर तक पहुंचाया जा सके. वहीं, इस पर्व में रेल टिकट मिलना मुश्किल होता है. ऐसे में कई यात्री मायूष हो जाते हैं.


इसके तहत 03135 कोलकाता-छपरा साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन 22 एवं 29 अक्टूबर तथा 05, 12 एवं 19 नवंबर, 2018 प्रत्येक सोमवार को कोलकाता से 20.05 बजे चलकर बर्धमान, दुगार्पुर, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, दूसरे दिन जसीडीह, झाझा, कियूल, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर स्टेशनों पर रूकते हुए छपरा 10.00 बजे पहुंचेगी. वापसी यात्रा में 03136 छपरा-आसनसोल साप्ताहिक पूजा विशेष गाड़ी 23 एवं 30 अक्टूबर तथा 6, 13 एवं 20 नवंबर, प्रत्येक मंगलवार को छपरा से 12.55 बजे चलकर दूसरे दिन आसनसोल 2.15 बजे पहुंचेगी. 


रेल मुख्य जन संपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि यात्रियों को परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए नई दिल्ली स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खास इंतजाम किया जा रहा है. यात्रियों को घर जाने के लिए 8 नवंबर से 13 नवंबर तक 8-10 ट्रेन अलग से चलाई जा रही है. उन्होंने कहा कि अगर भीड़ और बढ़ती है तो इसके लिए भी रेल प्रशासन पहले से तैयार है.यात्रियों के खाना खाने के लिए भी 15 रुपये में जनता खाना की व्यवस्था की गई है. वहीं, ट्रेन सही समय पर गणतव्य स्थान पर पहुंचे इसका भी ध्यान रखा जा रहा है.
 

ये भी पढ़ें :

बिहार सरकार का तोहफा स्नातक पास करने वाली छात्राओं को  मिलेंगे 25 हजार रुपये

खबरें