ईरान पर प्रतिबंध लागू, भारत को तेल खरीदने की छूट : पोम्पियो
ईरान पर प्रतिबंध लागू, भारत को तेल खरीदने की छूट : पोम्पियो
06, Nov 2018,10:11 AM
tv100,

अमेरिका और ईरान के बीच चली आ रही तल्खी का असर भारत समेत दूसरे तेल आयातक देशों पर क्या होगा, इसे लेकर ट्रंप प्रशासन ने स्थिति स्पष्ट कर दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि ईरान पर जारी यूएस के प्रतिबंध सख्ती से लागू रहेंगे. लेकिन भारत समेत आठ देशों को ईरान से तेल खरीदने की छूट दी गई है. माइक पोम्पियो ने सोमवार को कहा, ‘हमने विशिष्ट परिस्थितियों में कुछ देशों को अस्थायी राहत देने का फैसला किया है।
जिन देशों को राहत दी गई है, उनमें भारत, चीन, ग्रीस, इटली, ताइवान, जापान, तुर्की और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।’ हालांकि ट्रंप प्रशासन ने इन आठ देशों को जितना जल्दी हो सके ईरान से तेल खरीद को पूरी तरह बंद करने को कहा है। पोम्पियो ने कहा कि 20 देश पहले ही ईरान से तेल खरीदना बंद कर चुके हैं और तेल खरीद में 10 लाख बैरल प्रतिदिन की कमी आई है। हालांकि भारत और चीन की तेल खरीद बंद करने की प्रतिबद्धता के बारे में पूछे जाने पर पोम्पियो ने कोई जवाब नहीं दिया। भारत और चीन ईरान से कच्चे तेल के बड़े खरीदार हैं। 
मई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बहुराष्ट्रीय परमाणु समझौते से अलग होने का विवादित फैसला लिया था, ये प्रतिबंध उसी का परिणाम है। इन प्रतिबंधों का उद्देश्य ईरान के तेल आयात में कमी लाना है और मई के बाद से इसमें प्रतिदिन दस लाख बैरल की कमी आई है। अमेरिका ने ईरान की तेल बिक्री को पूरी तरह से बंद करने का संकल्प लिया है।
प्रतिबंधों का मजबूती से सामना करेगा ईरान : रूहानी
रूहानी ने सोमवार को टीवी पर दिए भाषण में कहा, ‘मैं घोषणा करता हूं कि हम अमेरिका के गैरकानूनी, अनुचित प्रतिबंधों की गर्व के साथ उपेक्षा करेंगे क्योंकि ये अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ जाकर लगाए गए हैं। देश में आर्थिक युद्ध के हालात हैं, हम दमनकारी शक्तियों का सामना कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि अमेरिका के इतिहास में व्हाइट हाउस में कभी कोई ऐसा शख्स आया हो जो कानून और अंतरराष्ट्रीय समझौते के इतने खिलाफ है।’
रूस ने की निंदा
रूस ने अमेरिका ईरान पर पाबंदियों को लागू करने के फैसले की निंदा की है।
इस्रायल ने किया स्वागत
 इस्रायल के रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमैन ने ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों का स्वागत किया है।
 

ये भी पढ़ें :

कर्नाटक मतगणना LIVE : भाजपा सिर्फ एक सीट पर आगे, चार सीटों पर कांग्रेस-JDS आगे

खबरें