आज से और भी जानलेवा हुई दिल्ली की हवा, डॉक्टरों ने कहा- यहां सांस लेना यानि मौत को बुलाना
आज से और भी जानलेवा हुई दिल्ली की हवा, डॉक्टरों ने कहा- यहां सांस लेना यानि मौत को बुलाना
05, Nov 2018,12:11 PM
tv100,

आज से और भी जानलेवा हुई दिल्ली की हवा, डॉक्टरों ने कहा- यहां सांस लेना यानि मौत को बुलाना
दिल्ली में आज सुबह धुंध छाया रहा, तापमान में भी गिरावट देखने को मिली। वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। धूलकणों में भी इजाफा हुआ है।सफर के आंकड़ों के अनुसार साल में पहली बार सूचकांक 500 के पार पहुंच गया है। 
विश्व स्वास्थ्य संगठन की अक्तूबर की रिपोर्ट में डॉक्टरों ने कहा है कि प्रदूषित हवा में सांस लेना उनके लिए 'मौत की सजा' के बराबर है जो फेफड़ों या अन्य सांस की बीमारियों से ग्रसित हैं। इसी तरह की बात सर गंगा राम अस्पताल के सर्जन श्रीनिवास के गोपीनाथ ने कहा कि, उन्होंने हाल ही में एक सर्जरी के दौरान उन्होंने 29 वर्षीय युवक का फेफड़ा निकाल दिया है और उसके लिए दिल्ली की हवा 'मौत की सजा' के बराबर है।
हवा के इस खतरनाक स्तर पर होने से दिल्लीवासी रोज 30-35 सिगरेट के बराबर धुआं अपने अंदर ले रहे हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में अगले सप्ताह अधिकतम तापमान 28 से 30 के बीच बने रहने की संभावना है, लेकिन न्यूनतम तापमान का ग्राफ रात में 13 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सोमवार को न्यूनतम तापमान दो डिग्री गिरकर 16 डिग्री सेल्सियस पर रहने की संभावना है।


दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण रोकने के लिए चलाया जा रहा 'क्लीन एयर कैंपेन'


शहर में प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए गठित 52 टीमों ने क्लीन एयर कैंपेन के तहत लाखों रुपये का जुर्माना किया। यह कार्रवाई दिल्ली-एनसीआर में रविवार को की गई। 
1-10 नवंबर तक चलाए जा रहे क्लीन एयर कैंपेन के तहत रविवार को टीम ने प्रदूषण से संबंधित मिलीं 368 शिकायतों पर फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और दिल्ली में कार्रवाई की। इस दौरान आरोपियों पर 83.55 लाख रुपये का जुर्माना किया गया। वहीं, निर्माण कार्य से संबंधित 119 शिकायतें मिलीं। इसके अलावा, ट्रैफिक जाम, वाहनों से प्रदूषण, कचरा जलाने, औद्योगिक इकाईयों से प्रदूषण, धूलकण, लैंडफिल साइट पर आग से प्रदूषण की शिकायतें भी मिलीं हैं। 

ये भी पढ़ें :

ग्रहों की खास स्थिति बाजार पर मेहरबान, धनतेरस के दिन खरीदारी करना बेहद शुभ

खबरें