भारत समेत 8 देशों को छोड़कर बाकि सभी देशों पर ईरान से कच्चे तेल लेने पर प्रतिबंध लागू
भारत समेत 8 देशों को छोड़कर बाकि सभी देशों पर ईरान से कच्चे तेल लेने पर प्रतिबंध लागू
03, Nov 2018,10:11 AM
TV100,

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप ने एक ट्वीट के जारिए अपने रुख की जानकारी देते हुये कहां कि इरान से तेल लेने के लिये सिर्फ भारत को छूट दी गयी है बाकि सभी देशों के उनके रुख उसी तरह से सख्त है, और साथ ही इस बात की भी जानकारी दी प्रतिबंध की कठोरता का स्तर और भी बड़ सकता है।

जैसा की पहले अमेरिका की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप ने भारत समेत कई अन्य देशों पर ईरान से तेल लेने पर प्रतिबंध लगा देने की घोषणा की थी कि 4 नंवबर से ये प्रतिबंध लागू हो जायेगें और ईरान से तेल लेना पूरी तरह बंद हो जायेगा। लेकिन अब अमेरिका ने भारत समेत अन्य 8 देशों का इस मामले से राहत दे दी है

पीछले कुछ दिनों से ट्रप सरकार का मिजाज गर्म देखा जा रहा फिर चाहे वों ईरान से तेल प्रतिबंध का मामला हो .या फिर अमेरिका में शरणार्थियों की एंट्री, हर मसले का लेकर उनका रुख सक्त होता जा रहा है। वैसे इस मसले की पुष्टि तो उनका ट्वीट ही कर रहा है कि अन्य सभी देशों को प्रतिबंध में कोई रियययत नहीं मिलेगीं जैसा कि उन्होने बताया कि 5 नंबर से सभी अन्य देशों पर नियम लागू कर दिये जायेगें।

कुछ दिनों पहले अमेरिका ने सभी को धमकी देते हुये कहा था कि अगर कोई ईरान से कच्चा तेल खरीदता है तो टूप सरकार उसपर कठोर रुख अपनाएगी ट्रंप ने ईरान से कच्चा तेल आयात को लेकर चेतावनी देते हुए कहा था कि 4 नवंबर तक ईरान से कच्चे तेल का आयात घटाकर शून्य नहीं करने वाले 'देशों को भी अमेरिका देख लेगा।

 

ये भी पढ़ें :

सबरी मालामंदिर दोबारा खुलने पर सुरक्षा व्यवस्था बड़ी

खबरें