डेंगू से निपटने के 5 घरेलू उपाय...
 डेंगू से निपटने के 5 घरेलू उपाय...
18, Sep 2018,02:09 PM
tv100,

 डेंगू से निपटने के 5 घरेलू उपाय...

डेंगू (Dengue) एक ऐसा बुखार है, जो मच्छर के काटने से होता है. यह वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू बुखार (Dengue fever) में शरीर के प्लेटलेट्स अचानक से कम होने शुरू हो जाते हैं. यह बुखार (Home Remedies for Dengue) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता. बुखार के साथ सबसे सामान्य लक्षण (Dengue Fever Symptoms) है सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और त्वचा का खराब हो जाना. कभी-कभी, यह लक्षण फ्लू के साथ मिलकर कंफ्यूज भी कर देते हैं. पिछले कुछ सालों में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं.
हम आपको हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर की सलाह से कुछ ऐसे ही घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे (dengue treatment at home) बता रहे हैं ताकि आप खुद को डेंगू के प्रकोप से बचा सकें.
गिलोय (Giloy home remedies): गिलोय का आयुर्वेद में बहुत महत्व है. यह मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और बॉडी को इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है. डॉ. गार्गी सलाह देती हैं कि इनके तनों को उबालकर हर्बल ड्रिंक की तरह सर्व किया जा सकता है. इसमें तुलसी के पत्ते भी डाले जा सकते हैं.

मेथी के पत्ते (Flaxseed home remedies for Dengue): यह पत्तियां बुखार कम करने के लिए सहायक हैं. यह पीड़ित का दर्द दूर कर उसे आसानी से नींद में मदद करती हैं. इसकी पत्तियों को पानी में भिगोकर उसके पानी को पीया जा सकता है. इसके अलावा, मेथी पाउडर को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं.
पीपते के पत्ते (Papaya home remedies for Dengue): यह प्लेटलेट्स की गिनती बढ़ाने में हेल्प करता है. साथ ही,  बॉडी में दर्द, कमजोरी महसूस होना, उबकाई आना, थकान महसूस होना आदि जैसे बुखार के लक्षण को कम करने में सहायक है. आप इसकी पत्तियों को कूट कर खा सकते हैं या फिर इन्हें ड्रिंक की तरह भी पिया जा सकता है, जो कि बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं.
हल्दी (turmeric home remedies for Dengue): यह मेटाबालिज्म बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. यही नहीं, घाव को जल्दी ठीक करने में भी मददगार साबित होती है. हल्दी को दूध में मिलाकर पीया जा सकता है.
तुलसी के पत्ते और काली मिर्चः 

तुलसी के पत्तों और दो ग्राम काली मिर्च को पानी में उबालकर पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है. यह ड्रिंक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है और एंटी-बैक्टीरियल तत्व के रूप में कार्य करती है.

ये भी पढ़ें :

इंटरनेशनल वुमेन ऑफ करेज अवॉर्ड पाने वाली लक्ष्मी अग्रवाल गरीबी मे जूझ रही ?

खबरें